सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Top 5 all time blockbuster movies in india

 Top 5 all time blockbuster movies in india 


1. Dangal (Disney+ hotstar)

फिल्म एक सत्यघटना पर आधारित है। फिल्म में पूर्व पहलवान, महावीर सिंह फोगाट ने मौजूदा सामाजिक कलंकों के बावजूद अपनी बेटियों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए प्रशिक्षित करके अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के अपने सपने को पूरा करने की कहानी इस फिल्म में दिखाई गई है।


फिल्म में आमिर खान ने लीड रोल निभाया है। फिल्म में आमिर खान के साथ साक्षी तंवर, फातिमा सना शेख, ज़ायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना अभिनीत, दंगल ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1043 करोड़ की कमाई की है। और फिल्म ने वर्ल्डवाइड 2024 करोड़ का बॉक्स आफिस कलेक्शन किया है।

2.baahubali 2. The conclusion (Disney+hotstar,sony liv, Netflix)


भल्लालदेव महिष्मती का राजा बनने के लिए अपने भाई के खिलाफ साजिश रचता है, कटप्पा द्वारा उसे मरवा देता है और उसकी पत्नी को कैद कर लेता है। वर्षों बाद, उसके भाई का बेटा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए वापस आता है। 

फिल्म ने बाहुबली 2: द कन्क्लूजन ने भारत में 11.156 बिलियन की कमाई की और इसके वितरकों की हिस्सेदारी 6.6135 बिलियन थी। फिल्म के हिंदी डब संस्करण ने 511 करोड़ से अधिक की कमाई की।  फिल्म ने वर्ल्डवाइड 1810 का बॉक्सऑफिस कलेक्शन किया और एक all time blockbuster फिल्म साबित हुई।

3. kgf chapter 2(Amazon prime video)

कोलार गोल्ड फील्ड्स (केजीएफ) की खून से लथपथ भूमि पर अब एक नया अधिपति है - रॉकी, जिसका नाम सुनते ही उसके दुश्मनों के दिलों में डर पैदा हो जाता है। 

उनके सहयोगी रॉकी को अपने रक्षक के रूप में देखते हैं, सरकार उन्हें कानून और व्यवस्था के लिए ख़तरे के रूप में देखती है; दुश्मन बदला लेने के लिए चिल्ला रहे हैं और उसके पतन की साजिश रच रहे हैं।
फिल्म ने 1250 करोड़ रुपए का बॉक्स आफिस कलेक्शन किया और एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई।

4. RRR( Netflix,Disney+hotstar, Zee 5)

आरआरआर एक 2022 भारतीय तेलुगु भाषा की महाकाव्य पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म है, जो एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित है, जिन्होंने वी. विजयेंद्र प्रसाद के साथ फिल्म का सह-लेखन किया था।

आरआरआर: एसएस राजामौली की आरआरआर भारत की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है, और इसने दुनिया भर में सभी भाषाओं में ₹1236 करोड़ (सकल) से अधिक की कमाई की और एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई है।

5. JAWAN ( Netflix)

Jawan 2023 की भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जो एटली द्वारा सह-लिखित और निर्देशित उनकी पहली हिंदी फिल्म है। यह रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत गौरी खान और गौरव वर्मा द्वारा निर्मित है।


जवान फिल्म ने 34 दिनों में1117 करोड़ की कमाई की है और यह फिल्म अभी भी सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जा रही है।






टिप्पणियाँ