सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Bollywood movies and webseries starring by strong female character

 Bollywood movies and webseries starring by strong female character 


वैसे तो बॉलीवुड में कई सारे मूवी और वेबसिरीज में फीमेल कैरेक्टर को सिर्फ सपोर्टिंग कास्ट में या साइड रोल की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है। उन्हे सिर्फ हीरो और विलेन के बीच की एक कमजोर कड़ी के रूप में देखा जाता है। 


आज आपको ऐसी कुछ बॉलीवुड की मूवीज और वेबसरीज के बारे में जानकारी देंगे। जिसमें एक फीमेल कैरेक्टर को लीड में दिखाया गया है।


1. aakhri sach (Disney + hotstar)



 तमन्ना भाटिया स्टारर वेबसरिस आखरी सच एक इन्वेस्टिगेशन थ्रिलर वेब शो है। जिसमे एक ही घर के 11 लोगो की घर के पेड़ पर फांसी दे कर हत्या की जाती है। इसी केस की गुत्थी को सुलझाने को कहानी है ये वेबसरीज़। फिल्म में तमन्ना भाटिया ने एक इन्वेस्टिगेटिंग कॉप का किरदार निभाया है। 

2. Dahaad (amazon prime video)



सोनाक्षी सिन्हा स्टारर दहाड़ एक इन्वेस्टिगेशन थ्रिलर वेब शो है जिसमे एक सीरियल किलर अविवाहित युवतियों को अपने प्रेम जाल में फंसाकर शादी करने के बहाने उनकी हत्या कर देता है। सीरीज में विजय वर्मा में सीरियल किलर का किरदार निभाया है तो सोनाक्षी सिन्हा ने पुलिस ऑफिसर का। सीरीज को आप अमेजन प्राइम पर देख सकते है।

3.aarya (disney+hotstar)



राम माधवानी और संदीप मोदी द्वारा निर्मित, आर्या एक भारतीय क्राइम-थ्रिलर ड्रामा सीरीज़ है जो डिज़्नी प्लस हॉट स्टार पर स्ट्रीम होती है। डच ड्रामा सीरीज़ पेनोज़ा पर आधारित वेबसिरिज है, कथानक उसी नाम के चरित्र का अनुसरण करता है क्योंकि वह अपने पति की हत्या का प्रतिशोध लेने के लिए अपराध की दुनिया में शामिल हो जाती है।


4. Jane jaan (Netflix) 



जाने जां करीना कपूर खान की ott डेब्यू फिल्म है। फिल्म में करीना कपूर खान ने एक मां का किरदार निभाया है। अजीत (की पत्नी माया, जो एक अपमानजनक, पैसे का लालची पुलिसकर्मी है। वह 14 साल पहले उसे छोड़कर उत्तरी पश्चिम बंगाल के धुंध भरे हिल स्टेशन कलिम्पोंग में चली गई थी। तब से उनका ध्यान अपनी बेटी के पालन-पोषण पर केंद्रित है, वह एक छोटा सा कैफे चला रही हैं, जिसमें कॉफी और चाइनीज चीजें परोसी जाती हैं। एक दिन, अचानक, अजीत कैफे में आ जाता है; ठुकराए जाने पर, वह माया के घर में घुस जाता है। माँ और बेटी को खुली और घुसपैठ की धमकियाँ गन्दी हाथापाई में बदल जाती हैं। इससे पहले कि धड़कते साउंडट्रैक को ठंडा होने का मौका मिले, अजीत फर्श पर मृत पड़ा है, विसर्जन वॉटर हीटर की रस्सी से उसका दम घुट गया है, जो हिमालयी शहरों में हत्या का सबसे आसान हथियार है।

5. Saas Bahu aur flemingo (disney+hotstar)



वेब सीरीज सास, बहू और फ्लेमिंगो की कहानी पाकिस्तान के बॉर्डर के करीब स्थित रण प्रदेश की है. यहां रानी बा (डिंपल कपाड़िया) राज करती है. उन्होंने अपना हैंडीक्राफ्ट और ड्रग्स का साम्राज्य खड़ा किया हुआ है. खास बात ये है कि इस साम्राज्य को रानी बा के साथ चलने वालों में मर्द नहीं बल्कि उनकी दोनों बहुए और बेटी हैं। 

6.delhi crime (Amazon prime video)



दिल्ली क्राइम सीजन 1 सच्ची घटना पर आधारित, दिल्ली में होने वाले गैंग रेप केस (निर्भया) रेप केस पर आधारित है। जिसमे शेफाली शाह ने DCP वर्तिका चतुर्वेदी का रोल प्ले किया था। सीरीज को ऑडियंस द्वारा काफी पसंद किया गया। इस लिए इसका 2nd सीजन भी रिलीज किया गया।

7.english vinglish (Amazon prime video,jiocinema)



फिल्म जुदाई के 15 साल  बाद श्रीदेवी ने अपना कमबैक फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से किया। जिसमे शशि(श्रीदेवी) को इंग्लिश भाषा का ज्ञान न होने के कारण उसके आसपास रहने वाले लोगों द्वारा मजाक बनाया जाता है। तो शशि इंग्लिश सीखने का फैसला करती है।

8.kahani (zee 5)



फिल्म कहानी में में विद्या बालन ने एक गर्भवती महिला का किरदार निभाया है जो अपने पति को ढूंढने के लिए लंदन से कोलकाता आति है। फिल्म एक्शन थ्रिल सस्पेंस से भरपूर है।

9.mardani (amazon prime) 



रानी मुखर्जी स्टारर मर्दानी एक मिसिंग टीनएज लड़की को वूमेन ट्रैफिकिंग से बचाने की कहानी है। जिसमे रानी मुखर्जी ने  क्राइम ब्रांच ऑफिसर शिवानी शिवाजी रॉय का रोल प्ले किया है। जो की इंस्पायर है ips मीरा बोरवंकर जी के रियल लाइफ इंसीडेंस पर आधारित है। मीरा बोरवनकर मुंबई 26/11 केस की तहकीकात में भी शामिल थी

10.neerja (disney+hotstar)



सोनम कपूर स्टारर नीरजा फिल्म में फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट का किरदार निभाया था, 1986 में पैन एम फ्लाइट 73 में सवार हुईं थी। जब विमान को आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया जाता है, तो नीरजा आतंकवादियों को विमान में यात्रियों पर हमला करने से रोकने के लिए अपनी जान जोखिम में डालती है।

टिप्पणियाँ